Social Welfare Minister Uttarakhand

Hit Counter 0000254485 Since: 15-08-2014

Ashram Type School

प्रिंट

राजकीय आश्रम पद्धति विघालय- अनुसूचित जाति के निर्धन छात्रों को शिक्षा उपलब्ध कराने के उददेश्‍य से विभाग द्वारा 6 राजकीय आश्रम पद्धति विघालयों की स्थापना की गयी है इन विघालयों में आवासीय,भोजन,यूनीर्फाम, पुस्तकें आदि की मुफ्त सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। वर्तमान में 5 राजकीय आश्रम पद्धति विघालय संचालित है राजकीय आश्रम पद्धति विघालय जैती, अल्मोडा में अनुसूचित जाति के छात्र उपलब्ध न होने के कारण नही संचालित हो पा रहा है। विभाग द्वारा संचालित विघालयों का विवरण निम्नानुसार है-

1- राजकीय आश्रम पद्धति उच्चतर माध्यमिक विघालय, बेतालघाट- नैनीताल, जिसकी छात्र स्वीकृत संख्या 150 है यह विभाग के स्वंय के भवन में संचालित है इसमें कक्षा 6 से 10 तक के विघार्थियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

2-राजकीय आश्रम पद्धति विघालय  रूद्रपुर ऊधमसिंहनगर जिसकी छात्र स्वीकृत संख्या 60 है यह विभाग के स्वंय के भवन में संचालित है इसमें कक्षा 1 से 5 के विघार्थियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

3-राजकीय आश्रम पद्धति विघालय श्रीनगर-पौडी जिसकी छात्र स्वीकृत संख्या 60 है वर्तमान में यह किराये के भवन में संचालित है तथा विभागीय भवन निर्माणाधीन है इसमें कक्षा 1 से 5 के विघार्थियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

4-राजकीय आश्रम पद्धति विघालय सैकोट-चमोली जिसकी छात्र स्वीकृत संख्या 230 है यह विभाग के स्वंय के भवन मे संचालित है इसमें कक्षा 1 से 8 के विघार्थियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

5-राजकीय आश्रम पद्धति विघालय देहरादून जिसकी छात्र स्वीकृत संख्या 60 है यह विभाग के स्वंय के भवन मे संचालित है इसमें कक्षा 1 से 5 के विघार्थियों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।